टेढ़े-मेढ़े दांत वाले लोग ये चीजें न खाएं, नहीं तो दांत हो जाएंगे कमजोर

टेढ़े-मेढ़े दांत वाले लोग ये चीजें न खाएं, नहीं तो दांत हो जाएंगे कमजोर

सेहतराग टीम

दांतों की समस्या कई लोगों में देखी गई है। कई लोगों के दांत दर्द करते हैं तो कई लोगों के दांत टेढ़ें हो जाते हैं। ऐसे में लोग अपने दांत का कैसे ख्याल रखें कि उनके दांत साफ और सुरक्षित रहें। ये सवाल अधिकतर लोगों के मन में उठता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे दांत को सुरक्षित रखें। आपको बता दें कि सामान्य दांतों की अपेक्षा जिनके दांत थोड़े बहुत भी टेढ़े होते हैं, उन्हें दांतों का ज्यादा ध्यान रखना होता है क्योंकि उनके दांत में जगह ज्यादा होती है जिस वजह से खाया हुआ खाना लंबे समय तक ठहर जाता है जिसे कि हम प्लाक कहते हैं।

पढ़ें- International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

प्लाक दांतों को कमजोर करने के साथ ही कैविटी का भी निर्माण करती है। कई सारी खाने की चीजें ऐसी होती हैं, जिनके सेवन से प्लाक अधिक मात्रा में जम जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि यदि आपके दांत भी टेढ़े हैं तो इन चीजों का सेवन न करें और यदि कर भी रहे हैं तो सही ढंग से दांतों का ख्याल रखें। आइए जानते हैं कि कौन सी चीजों का सेवन टेढ़े दांत वाले लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक का संबंध प्लाक बनाने से तो इतना अतिरिक्त नहीं है लेकिन यह टेढ़़े़े दातों को खराब बहुत जल्दी करने लगता है। कोल्ड ड्रिंक में मौजूद सोड़ा दांतों को कमजोर करने लगता है और टेढे दांत समय से पहले हिलने लगते हैं और टूट जाते हैंइसलिए कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें। इसकी जगह आप जूस पी सकते हैं या फिर कोई ऐसा पेय जिसमें सोड़ा न हो।

मिठाई

टेढ़े दांत वालों के लिए बहुत जरूरी है कि वे मिठाई का ज्यादा सेवन न करें। मावे से बनी मिठाइयां दांतों में खूब प्लाक एकत्रित करती हैं। कई बार प्लाक जब दांतों में से साफ नहीं हो पाता है तो मुंह से दुर्गंध आने लगती है, इसलिए मिठाई खाने के बाद ब्रश जरूर करें और रात में मिठाई के सेवन से परहेज करें क्योंकि इससे आपके दांत बहुत जल्दी खराब होने लगेंगे। कई बार सिर्फ ब्रश करने से ये दांत साफ नहीं हो पाते हैं। इनकी सफाई करवानी होती है। 

जंक फूड

जंक फूड का सेवन भूलकर भी आपको नहीं करना चाहिए। चाईनीज आदि में डलने वाले सॉस टेढ़े दांतों को बहुत जल्दी नुकसान पहुंचाते हैं। यह मसूड़ों तक पहुंचकर उनके लिए भी हानिकारक साबित हो सकते हैं। इनके सेवन से दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन आदि की शिकायत हो सकती हैइसलिए कम से कम मात्रा में जंक फूड का सेवन करें।

एसिडिक फूड

यदि आपके दांत एक जैसे नहीं हैं तो एसिडिक फूड खाने से बचें। बहुत ज्यादा मसालेदार खाना आपके लिए दिक्कत पैदा कर सकता है। मसालेदार खाने का सेवन और फिर लंबे समय तक भूखे रहने से आपके पैट में एसिड बन सकता है जो कि खट्टी डकार के रूप में जब मुंह तक लौटता है तो आपके दांतों को खराब करने का काम करता है। इसलिए ऐसे खाने का सेवन करने के बाद पानी अधिक पिएं।

चीज और फैटी फूड

आजकल चीज कई सारी चीजों में डलता है। युवाओं और बच्चों को विशेष रूप से यह पसंद भी होता है लेकिन चीज दांतों की खाली जगह में तो जमता ही है, साथ ही यह दांत की पीछे की सतह पर चिपक जाता है और जब दांतों की सही ढंग से सफाई नहीं हो पाती है तो दांतों में कैविटी होने लगती है, साथ ही ये दांतों को धीरे- धीरे जड़ों से कमजोर करने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, हमारी सेहत को कैसे प्रभावित करता है मानसिक स्वास्थ्य?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।